List Of Festivals In August

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह में कृष्ण पक्ष की अष्ठमी को कालाष्टमी मनाई जाती है। तदानुसार, माघ में 4 अगस्त 2019 को कालाष्टमी है। कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कालाष्टमी मनाई जाती है । 

तमिल पंचांग के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह में मासिक कार्तिगाई मनाया जाता है। तदनुसार, जून माह में 5 अगस्त 2018 को मासिक कार्तिगाई मनाया जाएगा। कार्तिगाई दीपम पर्व को दक्षिण भारत 

कामिका एकादशी का व्रत श्रावण माह के कृष्ण पक्ष के एकादशी दिन मनाई जाती है। तदनुसार इस वर्ष कामिका एकादशी 7 अगस्त 2018 को मनाई जाएगी। इस व्रत के प्रभाव से जीवात्मा को पापो से मुक्ति मिलती है। 

हिन्दू धर्म के अनुसार गौरी पूजन प्रत्येक मंगलवार को किया जाता है। गौरी पूजन सौभाग्यवती स्त्रियों के लिए अखंड सौभाग्य का वरदान देता है। हिंदी पंचांग के  7 अगस्त 2018 को मंगला गौरी व्रत मनाया जाएगा।

7 अगस्त 2018 को मासिक शिवरात्रि है। हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि का भी विशेष महत्व है। जहाँ वर्ष में एक महाशिवरात्रि मनाया जाता है वही वर्ष के प्रत्येक महीने में एक मासिक शिवरात्रि मनाया जाता है। 

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह के दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत मनाया जाता है। तदनुसार, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी यानि 9 अगस्त 2018 को प्रदोष व्रत मनाया जाएगा।

9 अगस्त 2018 को सावन शिवरात्रि है। हिन्दू धर्म में सावन शिवरात्रि का अति विशेष महत्व है। जहाँ वर्ष में एक महाशिवरात्रि मनाया जाता है वही वर्ष के प्रत्येक महीने में एक मासिक शिवरात्रि मनाया जाता है। 

हिन्दू धर्म के अनुसार सावन माह की अमावस्या को हरियाली अमावस्या कहते है। तदनुसार इस वर्ष 11 अगस्त 2018 को हरियाली अमावस्या अथवा सावन अमावस्या मनाया जाएगा।

हिन्दू धर्म के अनुसार प्रत्येक वर्ष का सावन माह भगवान शिवजी एवम माता पार्वती को समर्पित है। सावन माह में सोमवारी व्रत का विशेष महत्व है। इस वर्ष सावन माह का तीसरा सोमवारी व्रत सोमवार 13 अगस्त 2018 को मनाई जाएगी। 

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार कलयुग में भगवान विष्णु जी कल्कि रूप में अवतरित होंगे। भगवान विष्णु जी के कल्कि का अवतार सावन माह में शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन होगा। तदनुसार प्रत्येक वर्ष सावन माह में शुक्ल पक्ष को कल्कि जयंती मनाया जाता है।

सम्पूर्ण भारत वर्ष में गोस्वामी तुलसीदास के जन्मदिन पर तुलसी जयंती मनाई जाती है। श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को तुलसी जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष 17 अगस्त 2018 को मनाई जाएगी। 

हिन्दू धर्म में दुर्गापूजा और दुर्गाष्टमी का बड़ा महत्व है। दुर्गापूजा आश्विन माह में मनाया जाता है जबकि मासिक दुर्गाष्टमी प्रत्येक माह में शुक्ल पक्ष की अष्टमी को होती है। इसे मासिक दुर्गाष्टमी या मास दुर्गाष्टमी कहते है।  

हिन्दू धर्म के अनुसार गौरी पूजन प्रत्येक मंगलवार को किया जाता है। गौरी पूजन सौभाग्यवती स्त्रियों के लिए अखंड सौभाग्य का वरदान देता है। हिंदी पंचांग के अनुसार वर्ष का प्रथम गौरी पूजन 21 अगस्त 2018 को मनाया जाएग। 

सनातन धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है, साल में 24 एकादशी होती है । श्रावण माह में शुक्ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी कहते है। तदनुसार इस वर्ष  22 अगस्त  2018 को श्रावण एकादशी मनाई जाएगी।

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को वरलक्ष्मी जयंती मनाई जाती है। तदनुसार इस वर्ष  24 अगस्त 2018 को वरलक्ष्मी व्रत मनाई जाएगी।

हिन्दू धर्म में प्रत्येक वर्ष श्रावण माह की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्यौहार बड़े ही धूमधाम एवम उत्साह में मनाया जाता है। तदनुसार इस वर्ष  26 अगस्त 2018 को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जायेगा। 

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार कजरी तीज पर्व भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को मनाई जाती है। तदनुसार इस वर्ष 29 अगस्त 2018 को कजरी तीज मनाई जाएगी।