List Of Festivals In June

1 जून 2019 को मासिक शिवरात्रि है। हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि का भी विशेष महत्व है। जहाँ वर्ष में एक महाशिवरात्रि मनाया जाता है वही वर्ष के प्रत्येक महीने में एक मासिक शिवरात्रि मनाया जाता है। 

तमिल पंचांग के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह में मासिक कार्तिगाई मनाया जाता है। तदनुसार, जून माह में 2 जून 2019 को मासिक कार्तिगाई मनाया जाएगा। 

हिन्दू धार्मिक ग्रंथो के अनुसार ज्येष्ठ माह में अमावस्या के दिन ज्येष्ठ अमावस्या का पर्व मनाया जाता है। इस वर्ष ज्येष्ठ अमावस्या  3 जून 2019 को मनाया जाएगा।

धार्मिक ग्रंथो के अनुसार वट सावित्री व्रत ज्येष्ठ माह में कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मनाया जाता है। तदनुसार इस वर्ष 3 जून 2019 को वट सावित्री व्रत मनाया जाएगा।

धार्मिक मान्यताओ के अनुसार ज्येष्ठ माह में कृष्ण पक्ष की अमावस्या को शनि जयंती मनाई जाती है। तदनुसार इस वर्ष ज्येष्ठ अमावस्या के दिन अर्थात 3 जून 2019 को शनि जयंती मनाई जाएगी।

महाराणा प्रताप का जन्म ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की द्वादशी 9 मई 1540 ई में राणा उदय सिंह के निवास कुम्भल गढ़ दुर्ग में माता महारानी जयवन्ता कुँवर के गर्भ से हुआ था। महारणा प्रताप सिंह ने 11 शादियाँ की थी।

धार्मिक धारणा है की हिन्दू धर्म में भगवान श्री गणेश की पूजा से प्रत्येक शुभ कार्य आरम्भ किया जाता है। भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। 

हिन्दू धर्म के ग्रंथो के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी को रथ सप्तमी मनाई जाती है। तदानुसार,9 जून 2019  को रथ सप्तमी मनाई जाएगी। 

हिन्दू धर्म में दुर्गापूजा और दुर्गाष्टमी का बड़ा महत्व है। दुर्गापूजा आश्विन माह में मनाया जाता है जबकि मासिक दुर्गाष्टमी प्रत्येक माह में शुक्ल पक्ष की अष्टमी को होती है। 

हिन्दू धर्म के अनुसार ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की अष्टमी को माँ धूमावती जयंती मनाई जाती है। तदनुसार इस वर्ष 10 जून 2019 को धूमावती जयंती मनाई जाएगी। 

वेदो, पुराणो एवम शास्त्रो के अनुसार ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को महेश नवमी मनाई जाती है। तदनुसार इस वर्ष 11 जून 2019 को महेश नवमी मनाई जाएगी।

गंगा दशहरा हिन्दू धर्म का एक प्रमुख त्यौहार है। यह पर्व प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है। तदनुसार, इस वर्ष गंगा दशहरा 12 जून 2019 को मनाया जायेगा।

हिन्दू धर्म शास्त्र के अनुसार ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की दशमी को गायत्री जयंती मनाई जाती है। तदनुसार इस वर्ष 13 जून 2019 को गायत्री जयंती मनाई जाएगी। 

हिन्दू धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व है। वर्ष के प्रत्येक महीने में 2 एकादशी पड़ता है। इस वर्ष ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष में अचला एकादशी एवम शुक्ल पक्ष में निर्जला 

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह के दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत मनाया जाता है। तदनुसार, फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी 14 जून 2019 को प्रदोष व्रत मनाया जाएगा। 

धार्मिक ग्रंथो के अनुसार वट सावित्री व्रत ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाता है। तदनुसार इस वर्ष 16 जून 2019 को वट सावित्री व्रत मनाया जायेगा।

कबीर जी का जन्म ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन हुआ था। तदनुसार प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा को कबीर जयंती मनाई जाती है। इस वर्ष कबीर जयंती 17 जून 2019 को मनाई जाएगी।

धार्मिक धारणा है की हिन्दू धर्म में भगवान श्री गणेश की पूजा से प्रत्येक शुभ कार्य आरम्भ किया जाता है। भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। सनातन धर्म में 24 दिन ऐसे होते है

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह में कृष्ण पक्ष की अष्ठमी को कालाष्टमी मनाई जाती है। तदनुसार, 25 जून 2019 को कालाष्टमी है। कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कालाष्टमी या भैरवाष्टमी के रूप मनाया जाता है।

तमिल पंचांग के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह में मासिक कार्तिगाई मनाया जाता है। तदनुसार,जुलाई माह में 29 जून 2019 को मासिक कार्तिगाई मनाया जाएगा। कार्तिगाई दीपम पर्व को दक्षिण

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह के दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत मनाया जाता है।

अमरनाथ यात्रा को हिन्दू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण यात्रा माना जाता है। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए देश भर से लोग