List Of Festivals In March

वेदों, पुराणों एवं शास्त्रों के अनुसार हिन्दू धर्म में वर्ष के प्रत्येक माह में जिस दिन पूरा चाँद होता है। उसे पूर्णिमा माना जाता है। अतः वर्ष के पतयेक महीने में पूर्णिमा व्रत मनाया जाता है।वर्ष 2018 में फाल्गुन माह की पूर्णिमा 1 मार्च 2018को मनाया जायेगा।

वेदों, पुराणों एवं शास्त्रों के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा के दिन होली मनाई जाती है। तदानुसार, इस वर्ष सोमवार 2 मार्च 2018 को होली मनाई जाएगी। होली भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक है। एक ओर जंहा होली सामाजिक एवं धार्मिक त्यौहार है, 

धार्मिक धारणा है की हिन्दू धर्म में भगवान श्री गणेश की पूजा से प्रत्येक शुभ कार्य आरम्भ किया जाता है। भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। सनातन धर्म में 24 दिन ऐसे होते है जो पूर्णतः भगवान गणेश की आराधना के लिए समर्पित है।

शीतला अष्टमी का पर्व भारत के प्रत्येक कोने में मनाया जाता है। कही माघ माह में शुक्ल पक्ष की षष्ठी को, कही बैशाख माह में कृष्ण पक्ष की अष्टमी को तो कही चैत्र माह में कृष्ण पक्ष की सप्तमी अथवा अष्टमी को शीतला अष्टमी का पर्व मनाया जाता है।

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह में कृष्ण पक्ष की अष्ठमी को कालाष्टमी मनाई जाती है। तदनुसार, बुधवार 7 फरवरी 2018 को कालाष्टमी है। कृष्ण पक्ष की अष्टमी को कालाष्टमी या 

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार चैत्र माह की कृष्ण पक्ष एकादशी को पापमोचनी एकादशी मनाई जाती है। तदानुसार, शुक्रवार  13 मार्च 2018 को पापमोचनी एकादशी 

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह के दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत मनाया जाता है। तदनुसार, फाल्गुन माह में शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी शुक्रवार 27 फरवरी 2018 को प्रदोष व्रत मनाया जाएगा।

सोमवार  15 जनवरी 2018 को मासिक शिवरात्रि है। हिन्दू धर्म में मासिक शिवरात्रि का भी विशेष महत्व है। जहाँ वर्ष में एक महाशिवरात्रि मनाया जाता है 

हिंदी पंचांग के अनुसार इस वर्ष का चैत्र अमावस्या मंगलवार 16 अप्रैल 2018 को है। हिन्दू धर्म में अमावस्या तथा पूर्णिमा का विशेष महत्व है।

चैत्र माह में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को गुड़ी पड़वा या प्रतिपदा या उगादि मनाया जाता है। तदनुसार इस वर्ष गुड़ी पड़वा का पर्व मंगलवार 18 मार्च  2018 को मनाया जाएगा।

झूलेलाल जयंती चैत्र माह में शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मनाया जाता है। इस वर्ष झूलेलाल जयंती बुधवार 19 मार्च  2018 को मनाया जायेगा। झूलेलाल जयंती सिंधी समाज का सबसे बड़ा पर्व है। 

हिन्दू धर्म के अनुसार गौरी पूजन प्रत्येक मंगलवार को किया जाता है। हिंदी पंचांग के अनुसार वर्ष का प्रथम गौरी पूजन गुरुवार 20 मार्च 2018 को मनाया जाएगा। 

धार्मिक धारणा है की हिन्दू धर्म में भगवान श्री गणेश की पूजा से प्रत्येक शुभ कार्य आरम्भ किया जाता है। भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है।

तमिल पंचांग के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह में मासिक कार्तिगाई मनाया जाता है। तदनुसार, मार्च माह में शनिवार 22 मार्च 2018 को मासिक कार्तिगाई मनाया जाएगा।

हिन्दू धर्म में दुर्गापूजा और दुर्गाष्टमी का बड़ा महत्व है। दुर्गापूजा आश्विन माह में मनाया जाता है जबकि मासिक दुर्गाष्टमी प्रत्येक माह में शुक्ल पक्ष की अष्टमी को होती है।

हिन्दू धर्म के अनुसार रामनवमी का पर्व चैत्र माह में शुक्ल पक्ष की नवमी को मनाई जाती है। 

हिन्दू धर्म में एकादशी पर्व का अति पावन महत्व है। चैत्र माह में शुक्ल पक्ष की एकादशी को कामदा एकादशी कहा जाता है। तदानुसार इस वर्ष 27 मार्च 2018 को कामदा एकादशी मनाई जाएगी. 

वेदों, पुराणों एवम शास्त्रों के अनुसार वर्ष के प्रत्येक माह के दोनों पक्षों की त्रयोदशी को प्रदोष व्रत मनाया जाता है। तदनुसार, फाल्गुन माह में शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी शुक्रवार 27 फरवरी 2018 

महावीर स्वामी का जन्म ईशा पूर्व 27 मार्च, 598 को मांगलिक प्रभात में वैशाली के गणनायक राजा सिद्धार्थ के घर में हुआ था। शक पंचांग के अनुसार महावीर स्वामी का जन्म चैत्र माह में शुक्ल पक्ष